शुक्रवार, अक्टूबर 20, 2017
होम > रॉयल फॅमिली न्यूज़ > प्रिंस चार्ल्स राजा बन जाने के बाद ‘बकिंघम पैलेस में क्यों नहीं रहेंगे’

प्रिंस चार्ल्स राजा बन जाने के बाद ‘बकिंघम पैलेस में क्यों नहीं रहेंगे’

Source :

Mirror UK

प्रिंस चार्ल्स राजा बन जाने के बाद बकिंघम पैलेस में क्यों नहीं रहेंगे

यूके में रहने वाले किसी भी व्यक्ति को इस विचार के लिए बड़ा हो जाना चाहिए कि राजशाही राजकुमार बकिंघम पैलेस में रहता है, प्रत्येक बड़े शाही आयोजन के बाद बालकियों के सामने आने के लिए बाल्कनी में बाहर निकलता है।

महारानी विक्टोरिया के बाद से हर राजकुमार वहां रहता था, लेकिन राजकुमार चार्ल्स की राजगद्दी पर चढ़ने के बाद, हर महामहिम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद, हमें एक नए शाही निवास के लिए इस्तेमाल करना पड़ सकता है

यह बताया गया है कि प्रिंस ऑफ वेल्स बकिंघम पैलेस में नहीं रहना चाहते हैं, जब वह राजा बन जाता है, और इसे एक संग्रहालय में बदलना पसंद करता है।

शाही अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि चार्ल्स ने इसे ‘कारोबारी राजशाही मुख्यालय’ में बदलने की योजना पर विचार किया है, संडे टाइम्स के मुताबिक

जाहिर तौर पर उनके फैसले के कई कारण हैं, इनमें से एक यह है कि वह और उनकी पत्नी कैमिला, डचेस ऑफ कॉर्नवाल, क्लेरेंस हाउस में आराम कर रहे हैं और आगे बढ़ना नहीं चाहते हैं।

चार्ल्स के बचपन का घर क्लेरेंस हाउस, रानी का निवास था – तब राजकुमारी एलिजाबेथ – और प्रिंस फिलिप ने 1 9 52 में, जब चार्ल्स चार के हो गए।

उन्होंने यह भी कथित तौर पर विश्वास किया है कि बकिंघम पैलेस ‘बहुत बड़े और आधुनिक जीवन के लिए महंगा’ है।

ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज, प्रिंस विलियम, इस पर उसके साथ सहमत होने के लिए कहा जाता है।

पिछले साल सिर्फ रानी को बकिंघम पैलेस का £ 36 9 मिलियन 10 साल का रिफमिट दिया गया था, जब प्रधान मंत्री और चांसलर ने 66% से सार्वभौमिक अनुदान बढ़ाने पर सहमति जताई थी, यह ‘तत्काल मरम्मत’ के लिए ‘सबसे अच्छा तरीका’ था।

संडे टाइम्स के मुताबिक प्रिंस चार्ल्स का विचार 775-कक्ष महल को सार्वजनिक रूप से खोलने के लिए व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य बनाने के लिए होगा, जो प्रवेश शुल्क का भुगतान करेगा।

“बकिंघम पैलेस को कम से कम छह महीने के लिए जनता के लिए खोला नहीं जा सकता है, तो क्या बड़े समय के दौरान राज्य के कमरों को उपयोग के लिए पहले रखा जा रहा है?” एक स्रोत ने संडे टाइम्स को बताया।

वर्तमान में महल के राज्य के कमरे गर्मियों के महीनों के दौरान जनता के लिए खुले हैं, जबकि रानी अपनी वार्षिक छुट्टी को बाल्मरोल में लेती है।

अगर प्रिंस चार्ल्स ने बकिंघम पैलेस से दूर रहने का फैसला किया, तो वे कहीं और रहने के लिए पहले राजकुमार नहीं होंगे।